Hindi Tech News Editor's Picks Featured Technology

Scientists are planning to launch an artificial moon into orbit | Hindi Tech News

loading...

Chinese scientists are planning to launch an artificial moon into orbit by 2020

Man-made moon

Man-Made Moon : रात आसमान में जल्द ही कंपनी हो सकती है: चीनी वैज्ञानिक 2020 तक अंधेरे के बाद शहर की सड़कों को उजागर करने के लिए कक्षा में एक कृत्रिम चंद्रमा लॉन्च करने की योजना बना रहे हैं।

चीनी राज्य मीडिया में एक रिपोर्ट के मुताबिक, वैज्ञानिक चीन के दक्षिणपश्चिम सिचुआन प्रांत की राजधानी चेंग्दू शहर के ऊपर मानव निर्मित चंद्रमा को लटकाएंगे। नकली खगोलीय निकाय – अनिवार्य रूप से एक प्रबुद्ध उपग्रह – पृथ्वी पर सूरज की रोशनी डालने के लिए एक प्रतिबिंबित कोटिंग सहन करेगा, जहां यह रात में स्ट्रीट लाइट्स पूरक करेगा।

वैज्ञानिकों का अनुमान है कि यह वास्तविक, मूल चंद्रमा की तुलना में आठ गुना अधिक चमकदार हो सकता है। यह पृथ्वी के बहुत करीब कक्षा भी होगा; चंद्रमा की 380,000 किमी (236,000 मील) की तुलना में लगभग 500 किमी (310 मील) दूर है।

लेकिन टियान फू न्यू एरिया साइंस सोसाइटी के चीफ वू चुनफेंग ने चीन डेली को बताया, लेकिन महत्वाकांक्षी योजना अभी भी “पूरी रात आसमान को उजागर नहीं करेगी”। “मनुष्यों की आंखों में इसकी अपेक्षित चमक, सामान्य स्ट्रीट लाइट्स का लगभग पांचवां हिस्सा है।”

ALSO KNOW :Tips To Boost Your Phone Charging

वू ने अनुमान लगाया कि नए चंद्रमा सालाना बिजली लागत में 1.2 अरब युआन ($ 173 मिलियन) चेंगदू शहर को बचा सकता है, और ब्लैकआउट और प्राकृतिक आपदाओं के दौरान पहले उत्तरदाताओं की सहायता भी कर सकता है। यदि परियोजना सफल साबित होती है, तो 2022 में रात के आकाश में तीन और जोड़ों से जुड़ सकते हैं।

loading...

लेकिन अधिक परीक्षण करने की जरूरत है, वू ने कहा, यह सुनिश्चित करने के लिए कि योजना व्यवहार्य है और प्राकृतिक पर्यावरण पर हानिकारक प्रभाव नहीं पड़ेगा।

उन्होंने डेली से कहा, “हम केवल एक निर्वासित रेगिस्तान में अपने परीक्षण करेंगे, इसलिए हमारे हल्के बीम किसी भी लोगों या पृथ्वी-आधारित अंतरिक्ष अवलोकन उपकरण में हस्तक्षेप नहीं करेंगे।”

चीन के अंतरिक्ष लक्ष्यों अभूतपूर्व नहीं हैं। न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, 1 99 0 के दशक में, रूस ने अपने कुछ सूर्य-वंचित उत्तरी शहरों पर सूरज की रोशनी को प्रतिबिंबित करने के लिए एक कक्षीय दर्पण का उपयोग करने के साथ प्रयोग किया। इस परियोजना को 1 999 में छोड़ दिया गया था जब दर्पण सामने आने में असफल रहा और वातावरण में भस्म हो गया।

टाइम्स ने बताया कि जनवरी में अमेरिकी फर्म रॉकेट लैब ने अंतरिक्ष में एक कृत्रिम सितारा लॉन्च किया था। लेकिन वैज्ञानिकों ने “मानवता स्टार” की आलोचना की, क्योंकि कृत्रिम प्रकाश प्रदूषण में योगदान और पृथ्वी की कक्षा में अव्यवस्था के लिए परावर्तक मिनी-उपग्रह को डब किया गया था।

SOURCE : www.chinadaily.com.

loading...

Related Articles

My Youtube Success Story – Success Tips for Beginners

Aditya Lion

Some Tricks to get Rid away of getting No Signal or Low Signal Error

Aditya Lion

Lenovo’s New launched the S5 smartphone

Aditya Lion

Leave a Comment